The best Side of हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



पेट के कीड़े भी पाचन तंत्र के खराब होने के कारण होती है। हल्दी पाचक एवं कृमिघ्न गुण होने के कारण यह पेट के कीड़ों से भी राहत दिलाती है।  

अगर आप नीम का सेवन करें, तो हो सकता है कि मच्छर भी आपको न काटें। अगर आप नहाने से ठीक पहले नीम का पेस्ट अपने ऊपर लगाएं, थोड़ी देर उसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें, तो यह अपने आप में एक क्लींजर है, बाहर का सारा बैक्टीरिया नष्ट हो जाएगा। या आप नीम के कुछ पत्ते ले कर उन्हें पानी में डाल लें, रात भर छोड़ दें और उससे स्नाान करें।

• हल्दी को सेक कर इसका मंजन बनाकर उपयोग किया जाता है।

हल्दी में मौजूद एमिनो एसिड ट्रिपटोफैन सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ा देता है जिससे नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है। इसमें मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर रसायन धैर्य, आराम और नींद के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। 

एक चम्मच पिसी हल्दी को एक कप पानी में घोलकर दिन में दो बार रोगी को पिलाने से दस्त आना बन्द हो जाते हैं। 

हल्दी के सेवन से रक्त साफ होता है जिससे फोड़े-फुंसी की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

• हल्दी का दूध भी हम पी सकते हैं । हल्दी और दूध दोनों में त्वचा के रोगों से लड़ने की शक्ति होती हैं । जिससे हमारा चेहरा निखारता है ।और त्वचा सुंदर हो जाती हैं।

आइये, हल्दी दूध से होने वाले अनेकों फायदों पर विस्तार में चर्चा करते हैं।

सिर में फुंसियां होने पर हल्दी और त्रिफला, नीम और चन्दन को पीसकर सिर पर मालिश करें।

● ज्यादा read more हल्दी के इस्तमाल से पेट में गर्मी होना, दस्त लगना, उल्टी आना, चक्कर आना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं ।

● ज्यादा हल्दी के उपयोग से मतली, उल्टी, दस्त होने के चांस बढ़ते हैं । इसलिए जब आप दस्त , मतली, उल्टी से पीड़ित है , तो हल्दी का सेवन मत कीजिए ।

यह भी सुनें या पढ़ें : चार हज़ार साल से दर्द सोख रही हल्दी

यही कारण बताता है कि क्यों हल्दी का दूध नींद के लिए सादा दूध से ज्यादा लाभकारी है।

दाल से आपके शरीर को प्रोटीन और फाइबर  मिलेगा जबकि ब्राउन राइस साबुत अनाज की श्रेणी में आता है और इसका फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखेगा और आपके दिल को स्वस्थ रखेगा.

Report this wiki page